लावारिस हालत में मिली 8 वर्षीय मूक बधिर बच्ची को पुलिस ने परिवार को सौंपा

फरीदाबाद हरियाणा

फरीदाबाद:3 अप्रैल, पुलिस कमिश्नर ओ पी सिंह ने सभी पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को लापता बच्चे के मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई करने और उनको बरामद करने के दिशा निर्देश दिए हुए हैं। जिसके तहत पुलिस चौकी संजय कॉलोनी टीम ने सराहनीय कार्य करते हुए लावारिस हालत में मिली 8 वर्षीय मूक बधिर बच्ची के परिवार की तलाश कर परिजनों से मिलवाकर, बच्ची और परिजनों के चेहरे पर मुस्कान लौटाई है।

प्रभारी पुलिस चौकी संजय कॉलोनी उप निरीक्षक रामवीर सिंह ने बताया कि पुलिस टीम संजय कॉलोनी एरिया में गश्त कर रही थी इस दौरान उनको 8 वर्षीय बच्ची लावारिस हालत में मिली। बच्ची से जब उसका नाम पता पूछा गया तो बच्ची अपने नाम बताने में असमर्थ थी बच्ची के फेशियल और बॉडी एक्सप्रेशन से पुलिसकर्मियों ने अंदाजा लगाया कि बच्ची ना तो सुन सकती है और ना ही बोल सकती है।

इस अवस्था में बच्ची के परिवार को ढूंढना मुश्किल हो रहा था लेकिन पुलिस टीम ने बच्ची की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर एवं संजय कॉलोनी एरिया में जगह-जगह जाकर पुलिस पीसीआर के द्वारा अनाउंसमेंट करा कर एवं सार्वजनिक जगहों पर लोगों से पूछताछ की गई। लोगों से हुई पूछताछ के दौरान पता लगा कि बच्ची संजय कॉलोनी एरिया में ही रहती है जोकि एक राहगीर के द्वारा बच्ची का मकान नंबर बताया गया। जिसके उपरांत पुलिस ने बच्ची के मकान पर पहुंचकर बच्ची को परिजनों के हवाले कर दिया, माता-पिता बच्ची को देखकर खुश हो गए और बच्ची भी अपने माता पिता के गले लग कर रोने लगी। बच्चे के पिता ने पुलिस को बताया कि वह खेलते समय घर से किस वक्त निकल गई थी उनको पता नहीं लगा और वह तभी से लगातार अपनी बेटी की तलाश कर रहे थे।

पुलिस ने परिजनों को समझाया कि बच्ची मूकबधिर है इस अवस्था में वह अपना मकान का पता भी बताने में असमर्थ है तथा लोगों की बातों को समझने में असमर्थ है अतः आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए ताकि भविष्य में इस तरह की स्थिति कभी उत्पन्न ना हो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *