पंजाब प्रदेश के अनुसूचित जाति के छात्रों की तर्ज पर हो हरियाणा के अनुसूचित जाति के छात्रों का दाखिला :- गौतम भौरिया

चण्डीगढ़: 28 जुलाई, अम्बेडकर स्टूडेंट्स एसोसिएशन ( पंजाब विश्वविद्यालय , चण्डीगढ़ ) के पूर्व अध्यक्ष गौतम भौरिया की अध्यक्षता में चण्डीगढ़ में स्थित हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के राजनीतिक सलाहकार कृष्ण बेदी को हरियाणा सचिवालय में तथा इसके साथ-साथ हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवल पाल गुर्जर से अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों की समस्याओं को लेकर इनके आवास पर मिलें ।

हरियाणा में या अन्य किसी राज्य में हरियाणा के अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग के जो विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं उन विद्यार्थियों की लगभग पिछले 4 से 5 साल तक की छात्रवृत्ति नहीं आई है जिसके कारण विद्यार्थियों को पढ़ाई छोड़ने तक की नौबत आ गई है इस समस्या से अवगत कराने के लिए आज अम्बेडकर स्टूडेंट्स एसोसिएशन द्वारा हरियाणा के मुख्यमंत्री माननीय मनोहर लाल खट्टर जी के नाम पर उनके राजनीतिक सलाहकार माननीय कृष्ण बेदी जी को हरियाणा सचिवालय में ज्ञापन दिया तथा इसके साथ-साथ हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवल पाल गुर्जर को उनके आवास पर ज्ञापन दिया गया |

अम्बेडकर स्टूडैंट्स एसोसिएशन के द्वारा कुछ मांगे रखी है जोकि कि निम्नलिखित हैं :-

1) हरियाणा के अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग के जो विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं उन विद्यार्थियों की लगभग पिछले 4 से 5 साल तक की छात्रवृत्ति नहीं आई है जिसके कारण विद्यार्थियों को पढ़ाई छोड़ने तक की नौबत आ गई है । अतः आपसे निवेदन है कि कृपया करके जल्दी से जल्दी इस समस्या का समाधान कराएं ताकि छात्रों को छात्रवृत्ति मिल सकें ‌और वो अपनी आगे की पढ़ाई सुचारू रूप से कर सकें ।

2) जिस प्रकार से पंजाब के अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों की पंजाब विश्वविद्यालय , चण्डीगढ़ में कोई भी फीस नहीं लगती है उसी तरह हरियाणा के भी अनुसूचित जाति के विद्यार्थी की पंजाब विश्वविद्यालय , चण्डीगढ़ में फीस ना लगे | जिस तरह पंजाब सरकार सीधे तौर पर अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों का छात्रवृत्ति का पैसा पंजाब विश्वविद्यालय , चण्डीगढ़ के में खाते डाल देती है उसी तरह हरियाणा सरकार भी अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति का पैसा पंजाब विश्वविद्यालय , चण्डीगढ़ को सीधे भेज दे ताकि विद्यार्थियों को किसी भी तरह से आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े और विद्यार्थी अपनी पढ़ाई बिना किसी समस्या से कर सकें |

3) हरियाणा में बहुत से परिवारों की परिवार पहचान पत्र में आय ठीक नहीं है जिसके कारण अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने में सक्षम नहीं है । अतः आपसे निवेदन है कि कृपया करके जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान करवाया जाएं । ताकि ये छात्र छात्रृवति के लिए आवेदन कर सकें ।

4) हरियाणा में सरकारी एवं गैर-सरकारी शिक्षण संस्थाओं के द्वारा जबरन फीस जमा करवाई जाती है जोकि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत मिले हुए अधिकार के बिल्कुल विरुद्ध है अतः आपसे निवेदन है कि कृपया करके ऐसे शिक्षण संस्थाओं को भी लेटर जारी करके उन्हें पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना को सुचारू लागू करवाएं । इसके साथ-साथ अम्बेडकर स्टूडैंट्स एसोसिएशन ( पंजाब विश्वविद्यालय , चण्डीगढ़ ) के सदस्यों के द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रवृत्ति ना मिलने वाले लगभग 200 छात्रों की लिस्ट तैयार की थी जोकि अपने ज्ञापन के साथ में दी गई है ।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करते हुए कल इस विषय को लेकर मीटिंग बुलाई है । कृष्ण बेदी ने कहा कि ” अम्बेडकर स्टूडैंट्स एसोसिएशन ( पंजाब विश्वविद्यालय , चण्डीगढ़ ) टीम बहुत ही बेहतरीन कार्य कर रहे हैं । हम जल्द ही इन सभी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री साहब से चर्चा करेंगे ” इस मौके पर अम्बेडकर स्टूडैंट्स एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष के साथ पूर्व चेयरमैन रविन्द्र छाछिया , दिनेश दहिया एवं हरिश कांटिवल मौजूद रहें ।

गौतम भौरिया ,
पूर्व अध्यक्ष ,
अम्बेडकर स्टूडेंट्स एसोसिएशन ,
पंजाब विश्वविद्यालय , चण्डीगढ़ ,
9466133275

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like