कैबिनेट मंत्री की जनता से अपील घर में आयोजित होने वाले शुभ कार्य के मौके पर लगाए एक-एक पौधा

गांव में तालाबों का जीर्णोद्धार करके  आजादी के 75वे  स्वतंत्रता दिवस को आजादी के अमृत महोत्सव के श्रंखला में भूजल स्तर को सुधारने का प्रयास कर रही है सरकार : मूलचन्द शर्मा कैबिनेट मंत्री

 बल्लबगढ़: 01 मई,  प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्मा ने आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए हुए गांव गड़खेड़ा में आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान गांव में अमृत सरोवर मिशन के तहत गांव वाला पोंड के कार्य का शुभारंभ किया।

परिवहन मंत्री ने कहा कि जल है तो जीवन है। उन्होंने  ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि जल ही जीवन है इसको सरंक्षण में अपनी भागीदारी जरुर सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि गंगा और यमुना सहित जोहड़ो, नदी नालों में गंदगी न फैलाए।

परिवहन मंत्री ने कहा घर मे आयोजित शादी  और कुआ पूजन के नाम पर एक एक पौधा अवश्य लगाकर उसकी रखरखाव करे । परिवहन मंत्री ने कहा सरकारी जमीनों पर कब्जा करने वालो को भगवान भी माफ नही करता है और एक दिन प्रशासन की गाज जरूर गिरती है इसलिए गलत कार्य करने से डरना चाहिए। इसी कड़ी में उन्होने  खेल नर्सरी का रिबन काटकर शुभारंभ किया।

परिवहन मंत्री ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव की संख्या में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में और मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश के  प्रत्येक जिला में कम से कम 1 एकड़ क्षेत्रफल वाले 75 तालाबों के निर्माण नवीनीकरण हेतु अमृत सरोवर मिशन प्रारंभ किया है। अमृत सरोवर मिशन के तहत जिला फरीदाबाद में 75 और हरियाणा में कुल 1650 तालाबों का नवीनीकरण किया जाएगा। यह मिशन भूजल स्तर के पुण्य भरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने बताया कि योजना के तहत आज रविवार 1 मई को फरीदाबाद जिला के 6 तालाबों का भी शुभारंभ इस योजना के तहत किया गया। जल सबसे अनमोल प्राकृतिक संसाधनों में से एक है। जिसे हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए संरक्षित करने की आवश्यकता है।

सरकार द्वारा आज एक मई को मजदूर दिवस मनाया गया  है। घरों देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में सरकार द्वारा पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। अमृत महोत्सव के तहत सरकार की घोषणा अनुसार प्रत्येक जिला में कम से कम 75 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जाएगा। अमृत सरोवरों के निर्माण का शुभांरभ एक मई को मजदूर दिवस पर मजदूरों को सम्मान देने के लिए जिला में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक अमृत  सरोवर की आधारशिला जनप्रतिनिधियों द्वारा रखने के साथ शुभारंभ किया गया।

इन अमृत सरोवरों के निर्माण से एक ओर जहां बंजर भूमि का सदुपयोग हो सकेगा, वहीं दूसरी तरफ जल के संग्रहण व भूजल स्तर बढाने में काफी मदद मिलेगी। इसके अलावा इन अमृत सरोवरों के आस-पास पेड़-पौधे और हरियाली आदि लगवाकर सुन्दर बनाया जाएगा। पौंड के साथ-साथ ट्रैक भी बनाया जाएगा, जिस पर सुबह-शाम ग्रामीण घूम सकेंगे । इस अवसर पर फरीदाबाद के जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव, एसडीएम त्रिलोकचंद , मुख्यमंत्री के मीडिया कोर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज गजेंद्र सिंह, बीडीपीओ प्रदीप कुमार, जिला खेल अधिकारी अनिता भटिया,गांव के पूर्व सरपंच हरिराम,बीरसिंह सैनी, महावीर सैनी, चंद्रसेन, सतपाल, मांगेराम,उदयपाल, रूपलाल सांगवान, सुरेंद्र सांगवान, कवि रवि मोहन शास्त्री, मास्टर नेत्रपाल, योगेश एडवोकेट,कमल मास्टर व गांव के लोग सहित कई गणमान्य ग्राम ग्रामीण तथा विभाग अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like