KhabarNcr

बाबा साहेब ने पूरी दुनिया को दिशा देने का काम किया है: विजय प्रताप

ख़बरें एनसीआर, पंकज अरोड़ा फ़रीदाबाद; 14 अप्रैल,  एन एच तीन पुलिया पर दलित समाज द्वारा भारत रत्न बाबासाहेब आंबेडकर की 132 वीं जयंती महोत्सव पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कांग्रेस के नेता विजय प्रताप सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। सर्वप्रथम विजय प्रताप सिंह लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी और डा भीम अम्बेडकर की तस्वीर पर माल्यार्पण कर अपने सम्बोधन में कहा कि बाबा साहेब ने समाज को एक नई दिशा व दशा दी है। उनके जीवन की संघर्ष व सफलता की कहानी हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत है। संविधान निर्माण में उनकी अहम भूमिका अतुल्य है।
बाबा साहेब युगपुरुष व महापुरुष है तथा नारी सशक्तिकरण पर विशेष बल दिया था। डाक्टर भीमराव अंबेडकर ने कमजोर और पिछड़ा वर्ग को समान अधिकार दिलाने, जाति व्यवस्था का कड़ा विरोध कर समाज में सुधार लाने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। यही वजह है कि बाबा साहेब की जयंती को भारत में जातिगत भेदभाव और उत्पीडऩ जैसी सामाजिक बुराइयों से लडऩे, समानता दिवस और ज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने पूरी दुनिया को दिशा देने का काम किया है। वे एक महान समाज सुधारक व शिक्षाविद थे।
उनका मानना था कि समाज के सभी वर्गों को समान अधिकार और न्याय मिले, जिसके लिए वे सदैव संघर्षरत रहे। रूढिय़ों और कुप्रथाओं से घिरे समाज को नई दिशा देने और पिछड़ो-वंचितों को मुख्यधारा से जोडऩे के लिए उनके द्वारा किए कार्य सदियों तक मानवता का पथ आलोकित करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि जो समाज को समान अधिकार , शोषित वंचित को समान अधिकार देते वह भगवान ही तो हो गए। हम सबको उनसे प्ररेणा लेनी चाहिए । इस अवसर पर उन्होंने 11 हजार रूपये की सहयोग राशि भी आयोजकों को भेंट की । इस अवसर पर बुद्धि सरपंच , राकेश, मनोज भड़ाना , परवेश मालिक जागृति मिशन , महंत कलैश नाथ , जगदीश प्रधान सहित अनेकों गणमांय लोग उपस्थित थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like