बसपा ने धूमधाम से मनाई संत शिरोमणि रविदास जयंती

फरीदाबाद: बहुजन समाज पार्टी फरीदाबाद विधानसभा के तत्वाधान में संत शिरोमणि रविदास जी महाराज का 645 वां जन्मदिन आज ए सी नगर, बाबा बालक दास आश्रम में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष मनोज चौधरी मुख्य अतिथि के रूप में पधारे जबकि विशिष्ट अतिथि टीकम सिंह गौतम जिला जौन प्रभारी, सरदार उपकार सिंह जिला जॉन कोऑर्डिनेटर, मुन्नीलाल दीपिया जिला जॉन कोऑर्डिनेटर, लक्ष्मण सिंह जॉन कोऑर्डिनेटर, विजय सिंह तिगांव विधानसभा प्रभारी, जितेंद्र गौतम बल्लभगढ़ प्रभारी, डॉक्टर राम सिंह जॉन कोऑर्डिनेटर, गीता आलोक बडखल प्रभारी, रामवीर गॉड पृथला प्रभारी, राकेश तंवर प्रभारी एनआईटी, समस्त विधानसभा अध्यक्ष एव जिला कार्यकारिणी पदाधिकारीगण मौजूद रहे। आए हुए अतिथियों ने रविदास महाराज के व्यक्तित्व और उनके जीवन पर प्रकाश डाला तत्पश्चात गुरु का लंगर वितरित किया गया। समारोह की अध्यक्षता एवं मंच संचालन विधानसभा अध्यक्ष के एल गौतम ‘पत्रकार’ ने किया।
समारोह को संबोधित करते हुए चौधरी ने कहा रविदास जी महाराज ने बेगमपुरा जैसा राज स्थापित करने का सपना देखा था और उन्होंने पूरा जीवन लोगों को जागरूक करने और इंसानियत को बचाए रखने के लिए काम किया था। रविदास महाराज ने कहा था कि किसी भी देश का राजा जैसा होता है, उसकी प्रजा भी वैसी ही होती है। आज तक देश में जिन पार्टियों का राज रहा है, उन्होंने गरीबों को और ज्यादा गरीब और अमीरों को और ज्यादा अमीर बनाने के लिए काम किया है। गरीबों के लिए शिक्षा के द्वार आज तक पूरी तरह नहीं खुले हैं। देश में 75 साल से जिन पार्टियों का राज रहा है, वह जनता को पीने का पानी तक उपलब्ध नहीं करा पाई। उन्होंने जनता के लिए जितने भी काम किए वह ना के बराबर हैं, देश का जिस तेजी से विकास होना चाहिए था। उतना काम नहीं किया गया। इसीलिए देश में बहुजन समाज के मानवतावादी महापुरुषों ने मानवता की विचारधारा पर काम किया। महात्मा ज्योतिबा फुले ने संत रविदास जी के विचारों पर काम करते हुए शिक्षा के लिए काम किया। उनके बाद बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी ने देश में संविधान बनाकर देश के गरीब मजदूर और अछूत लोगों को एक समान खड़ाकर दिया। इसी दिशा में आगे काम करने के लिए बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक मान्यवर साहब कांशीराम ने पूरे देश में आंदोलन किया और बामसेफ और बहुजन समाज पार्टी का गठन किया। आज उसी पार्टी को आयरन लेडी बहन कुमारी मायावती जी पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ चला रही हैं। आज बहुजन समाज पार्टी की सरकार देश में बनाने की जरूरत है, क्योंकि यह महापुरुषों का मिशन है, जो हर छोटे-बड़े को समानता और बराबरी प्रदान करता है।
इस अवसर पर सरदार उपकार सिंह ने कहा वर्तमान भाजपा सरकार पहले की सरकारों से भी ज्यादा बुरे तरीके से लोकतंत्र की हत्या कर रही है। भाजपा गरीब को राशन तो देना चाहती है, मगर रोजगार नहीं देना चाहती। युवाओं को शिक्षा नहीं देना चाहती, और रोजगार के नाम पर पकोड़े तलने के लिए कहती है।
समारोह में टीकम सिंह गौतम ने कहा वर्तमान सरकार ने 7 साल के कार्यकाल में ही देश को 70 साल पीछे धकेल दिया जबकि उत्तर प्रदेश में बहन कुमारी मायावती जी ने चार बार मुख्यमंत्री बनकर उत्तर प्रदेश की कायाकल्प किया। पूरे राज्य में बेहतरीन सड़कें, हाईवे और गांव को शहरों से जोड़ने का काम किया। विधानसभा अध्यक्ष के एल गौतम ने कहा आज देश की जनता को जातिवाद और धर्म से ऊपर उठकर काम करने वाली पार्टी बहुजन समाज को पार्टी को सत्ता में लाना चाहिए। उन्होने कहा आज देश में धर्म की राजनीति नहीं होनी चाहिए, और मानवता की भलाई के लिए काम करना चाहिए। विधानसभा प्रभारी जगदीश आर्य ने कहा बसपा के कार्यकर्ता पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं, और वह समय दूर नहीं जब उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूरे देश में सच्चाई की जीत चाहने वाले लोग बसपा की सरकार बनाएंगे। तब बहन कुमारी मायावती जी प्रधानमंत्री के रूप में पूरे देश में एक समान विकास करके देश को विकसशील से विकसित भारत देश बनाने का काम करेंगी। समारोह में प्रेम कुमार, विधानसभा महासचिव,
लालमन उपाध्यक्ष, सुनील कुमार कोषाध्यक्ष, उदय चंद बीवीएफ संयोजक, प्रीतम सिंह कर्दम बीवीएफ, सह संयोजक सहित समस्त कार्यकारिणी एवं पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like