रेलवे लाइन के किनारे स्लम बस्ती कृष्णा नगर में चलाया सफाई अभियान

फरीदाबाद: 06 अप्रैल,   स्लम बस्तियों में रहने वाले लोगों ने रेलवे लाइन के 100 फुट के दायरे में फैली गंदगी को दूर करने के लिए ग्लोबल फाउंडेशन ऑफ इंडिया एवं कृष्णा नगर ग्राम विकास समिति के संयुक्त तत्वाधान में सफाई अभियान चलाया। इस अभियान में सैकड़ों लोगों ने भाग लेकर रेलवे लाइन के पास फैली गंदगी को साफ किया। इस अवसर पर संस्था के प्रधान के एल गौतम, लक्ष्मण सिंह, सुभाष चौहान, डी के झा, राहुल कुमार, मनोज कुमार, संजय कुमार, नैनी देवी, अमित कुमार, पाल सिंह आजाद, प्रेमपाल सिंह, अजय, राजेश सहित सैकड़ों कॉलोनी वासियों ने सफाई की।

इस अवसर पर गौतम ने कहा एनजीटी ने फरीदाबाद में फैली गंदगी के लिए कई बार जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार को सफाई करने के आदेश दिए है। नगर निगम ने इस पर काम किया भी है, लेकिन स्लम बस्तियों में निगम अधिकारियों ने ध्यान नही दिया जिस कारण वहॉं साफ-सफाई नही है। रेलवे लाइन पर फैली गंदगी को देखते हुए एनजीटी ने रेलवे के 100 फुट के दायरे में बने मकानों को भी तोड़ने के आदेश दे दिए हैं। इसको देखते हुए कृष्णा नगर में सफाई अभियान चलाया गया है, ताकि रेल विभाग सफाई को देख कर तोडफ़ोड़ के आदेश वापिस ले सके।

उन्होंने कहा सरकार ने स्मार्ट सिटी बनाने के लिए प्लान तो बनाया, मगर स्लम बस्तियों के लिए कोई योजना नहीं बनाई है। यदि स्लम बस्तियों में नालियां, सड़क और सीवर लाइन बनवाई जाए और कूड़ेदान लगवाए जाएं, तो स्लम बस्तियों में भी साफ सफाई रहेगी।  गौतम ने बताया यहां के निवासियों को सरकार ने बिजली कनेक्शन, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड और फैमिली कार्ड जैसी सुविधाएं दी रखी, मगर जरूरी मूलभूत सुविधाओं की तरफ ध्यान नहीं दिया। इस कारण लोग घर का कूड़ा बाहर ही फेंक देते हैं।

संस्था ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि वह इकोग्रीन की गाड़ियों में कूड़ा डालें, और अपने घरों का कूड़ा रेलवे लाइन पर ना फेंके।

इस अवसर पर सुभाष चौहान ने कहा कि वह राम नगर, ए सी नगर में भी इस प्रकार का सफाई अभियान चलाएंगे, और एनआईटी रेलवे स्टेशन से लेकर नीलम पुल तक रेलवे के दोनों तरफ फैली गंदगी को साफ करेंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like