कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में राष्ट्रीय खेल दिवस समारोह में की शिरकत

सरकार तलवार – निदेशक खेल, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान आयोजन को ओपन घोषित किया

छात्रों ने आर्म रेसलिंग, टग ऑफ़ वॉर, कैच द बॉल, सिंगल विकेट थ्रो और हॉकी स्लैलम रेस में भाग लिया

कार्यक्रम का आयोजन मानव रचना खेल विज्ञान केंद्र द्वारा मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार विजेता रंजन सोढ़ी के मार्गदर्शन में किया गया

फरीदाबाद, 29 अगस्त, 2022: मानव रचना शैक्षिक संस्थान ने हॉकी के जादूगर के रूप में जाने जाने वाले महान मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया। इस अवसर पर, मानव रचना स्पोर्ट्स साइंस सेंटर ने व्यक्तिगत उत्कृष्टता और विकास पर खेलों के योगदान को उजागर करने के लिए ‘स्पोर्ट्स कार्निवल’ का आयोजन किया। मानव रचना विश्वविद्यालय और मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के छात्रों ने आर्म रेसलिंग, टग ऑफ़ वॉर, कैच द बॉल, सिंगल विकेट थ्रो और हॉकी स्लैलम रेस जैसी गतिविधियों में भाग लिया।

कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर – एवीएसएम, भारत के पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री और युवा मामलों के मंत्रालय के लिए स्वतंत्र प्रभार वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री; खेल ओलंपिक पदक विजेता, पूर्व निशानेबाजी एथलीट और सेवानिवृत्त भारतीय सेना अधिकारी मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित रहे।

मिस्टर रंजन सोडी- इंडियन डबल ट्रैप शूटर, मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्डी, पूर्व वर्ल्ड नंबर 1, वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर, ओलंपियन और स्पोर्ट्स प्रमोटर; श्री सरकार तलवार – निदेशक खेल, एमआरईआई व द्रोणाचार्य लाइफटाइम अवार्डी; प्रो. (डॉ.) आई के भट – कुलपति, एमआरयू; प्रो. (डॉ.) संजय श्रीवास्तव – कुलपति, एमआरआईआईआरएस; लेफ्टिनेंट जनरल आर के आनंद – महानिदेशक, एमआरआईआईआरएस; प्रो. (डॉ.) प्रदीप कुमार – पीवीसी, एमआरआईआईआरएस; प्रो. (डॉ) डी एस सेंगर – पीवीसी, एमआरयू; डॉ कामेश्वर सिंह – रजिस्ट्रार, एमआरयू ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों, शिक्षकों, छात्रों और प्रतिभागियों के साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया। सरकार तलवार ने उद्घाटन सत्र के दौरान खेल कार्निवाल के उद्घाटन की घोषणा की और शपथ ग्रहण समारोह का नेतृत्व किया।

डॉ. अमित भल्ला, उपाध्यक्ष एमआरईआई ने खेल के बारे में जागरूकता पैदा करने और वास्तविक जीवन में इसके मूल्य के लिए इस अद्भुत खेल आयोजन के लिए पूरे मानव रचना परिवार को बधाई दी। कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा, “यह खेल के इतिहास में एक यादगार दिन है क्योंकि हम माननीय मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन मनाते हैं और यहां मानव रचना में, मुझे इस तरह के उत्साह के साथ आयोजित खेल उत्सव को देखकर खुशी हो रही है। यह सच है कि सीखना केवल शिक्षा तक सीमित नहीं है क्योंकि खेल और अन्य गतिविधियाँ सर्वांगीण विकास में प्रमुख भूमिका निभाती हैं। मानव रचना अकादमिक उत्कृष्टता और खेल समावेश पर केंद्रित है, जो छात्रों के लिए अनुकूल है। सभी को खेल के अवसर प्रदान करने के लिए भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा मानव रचना शैक्षणिक संस्थान को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सरकार तलवार ने शपथ ली, “खेलो से जुड़कर हम स्वस्थ भारत बनाएंगे, खेलो से खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाएंगे| हम शपथ लेते हैं कि हर जीत से आगे बढ़, हम देश का मान बढ़ाएंगे। संकल्प से सिद्धि लार्ज, हम न्यू इंडिया बनाएंगे।”

लेफ्टिनेंट जनरल आर के आनंद ने कहा, “खेल छात्रों में छिपे खिलाड़ियों को बाहर लाता है और उन्हें एक टीम में खेलने का मौका देता है। खेलों की कोई जाति, पंथ या धर्म नहीं होता। यह सब हमारी टीम, हमारे देश के बारे में है।” उन्होंने छात्रों को व्यक्तिगत रूप से नहीं बल्कि टीम के लिए खेलने के लिए प्रेरित किया।

मानव रचना सभी प्रकार के खेलों के लिए मानव रचना परिसर, मानव रचना स्पोर्ट्स अकादमी, मानव रचना शूटिंग अकादमी और 8 मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों में विश्व स्तरीय खेल सुविधाओं के माध्यम से खेलों को बढ़ावा दे रही है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like