डी.ए.वी. महाविद्यालय, में शिक्षक दिवस के अवसर पर हुए रंगारंग कार्यक्रम

फरीदाबाद: 06 सितंबर, डाॅ. सर्वपल्ली राधाकृण्णनन के जन्मदिवस पर प्रतिवर्ष की भॉति इस वर्ष भी डी.ए.वी. शताब्दी महाविद्यालय के प्रांगण में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ डी.ए.वी. गान दीप प्रज्जवलन से किया गया। गणमान्य अतिथियों और सीनियर शिक्षकों को कॉलेज प्राचार्या डॉ.सविता भगत ने पुष्प भेंट कर कार्यक्रम में हार्दिक अभिनन्दन किया और सभी को शिक्षक दिवस की बधाई दी। शिक्षक दिवस के मौके पर डी.ए.वी.सी.एम.सी.,नई दिल्ली के वाइस प्रेसीडैन्ट डॉ. आर. के. आर्य, मुख्य अतिथि के रुप में आमन्त्रित थे। उनके साथ कार्यक्रम की अध्यक्षता डी.ए.वी.सी.एम.सी., नई दिल्ली के कोषाध्यक्ष डॉ. डी.वी. सेठी ने की। इस अवसर पर कॉलेज के शिक्षक शिक्षिकाओं ने गजल गायन, नृत्य, कविता, रागिनी जैसी विभिन्न विधाओं में रंगारंग प्रस्तुतियॉ दी। भारत की संस्कृति ’विविधता में एकता’ की एक झलक इन प्रस्तुतियों में दिखाई दी। शिक्षक दिवस के मौके पर विभिन्न प्रकार के मनोरंजक प्रस्तुुतियों में शिक्षिकाओं ने अत्यन्त उत्साह से भाग लिया और समारोह को खुशनुमा कर दिया। मुख्य अतिथि महोदय डॉ. आर.के. आर्या ने इस अवसर पर स्वयं माईम की प्रस्तुति देकर सभी को अचम्भित कर दिया। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी शिक्षकों को शिक्षण के साथ-साथ उच्च शोध कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉ. डी.वी. सेठी ने शिक्षकों को समर्पण, बुद्विमता, ईमानदारी, दया और क्षमा जैसे गुणों को अपने जीवन में आत्मसात करने की सलाह दी। इस अवसर पर कॉलेज से सेवानिवृत्त हुए संस्कृत विभागाध्यक्षा डॉ. दिव्या त्रिपाठी और अंग्रेजी विभाग से अरुण भगत सर भी उपस्थित रहे। सभी गणमान्य अतिथियों के कर कमलों से कॉलेज की वार्षिक पीयर रिव्यू जर्नल ’’पेरिअन्थ’’ का अनावरण किया गया। इसी कड़ी में कॉलेज की सत्र 2020-21 की गतिविधियों और उपलब्धियों को पॉवर पाइन्ट प्रैजेन्टैशन से दिखाया गया। कॉलेज प्राचार्या डा. सविता भगत ने अपने सन्देश में सभी शिक्षकों को न केवल विषय ज्ञान से वरन् अपने व्यक्तित्व से सभी छात्र-छात्राओं का भविष्य सॅवारने के लिए आहवान किया और साथ ही सुन्दर गीत की प्रस्तति दी। इस अवसर पर वाई आर सी के छात्र-छात्राओं को शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित प्रतियोगिताओं में विजयी होने पर उन्हें विशिष्ट अतिथियों के हाथों पुरस्कृत किया गया। कॉलेज प्राचार्या ने सभी विभागों के शिक्षक-शिक्षिकाओं का टॉकन ऑफ लव के रुप में एक-एक पौधे भेंट की और प्रतिभागी कलाकारों को पुरस्कृत भी किया। इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ.आर्या और अध्यक्ष डॉ.सेठी को डॉ.भगत ने उपहार भेंट कर सम्मानित किया। इसके साथ ही साथ डॉ. दिव्या त्रिपाठी और श्री अरुण भगत जी को भी सम्मानित किया गया।


अन्त में इस कार्यक्रम की संयोजिका डॉ.अर्चना सिंघल ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए समारोह की खुबसूरत पेशकश के लिए कार्यकारी समिति के समस्त सदस्यों रेखा शर्मा, डॉ. मीनाक्षी हुडडा, मिस अंकिता मोहिन्द्रा और डॉ. प्रिया कपूर का हार्दिक आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन मिस अंकिता मोहिन्द्रा, डॉ. मीनाक्षी हुडडा, डॉ. प्रिया कपूर और मिस रेखा शर्मा ने किया।
कार्यक्रम की सफलता का आंकलन इसी तथ्य से किया जा सकता है कि शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी अत्यन्त प्रसन्नता से और निःसंकोच होकर रंगारंग प्रस्तुतियों देकर सबको रोमांचित और मन्त्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम निश्चित रुप से अत्यधिक सफल रहा।

डॉ.सविता भगत
कार्यवाहक प्राचार्या

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

You cannot copy content of this page