शेयर बाजार के माध्यम से डी. ए.वी.शताब्दी महाविद्यालय ने एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का किया आयोजन

फरीदाबाद: 16 जुलाई, डी. ए. वी. शताब्दी महाविद्यालय में एक – दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।यह कार्यक्रम ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से आयोजित किया। इस वेबिनार का विषय ‘ शेयर बाजार के माध्यम से धन सृजन ‘ रहा । इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को स्टॉक मार्किट का व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करना था।इस कार्यशाला में प्रशिक्षक के तौर पर वरुण अग्रवाल,प्रबंध निदेशक ,प्रॉफिट आईडिया ने शिरकत की। जो स्टॉक मार्किट क्षेत्र के एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को पीपीटी की मदद से बताया कि स्टॉक मार्किट में दक्षता हासिल करने के लिए किन मुख्य पहलुओं पर ध्यान देना होगा। ओवरॉल कोऑर्डिनेटर डॉ अर्चना भाटिया ने सभी अतिथियो का स्वागत किया और वित्तीय योजना से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदियो पर चर्चा की एवं वॉरेन बुफे, झुनझुनवाला आदि के बारे में बात की और पैसा लगाने से पहले शेयर बाजार से जुड़ा ज्ञान अर्जित करना होगा इस दौरान कॉलेज की प्राचार्या डॉ. सविता भगत जी ने बताया कि ऐसे कार्यक्रम विद्यार्थियों की सैद्धांतिक शिक्षा के साथ – साथ उनके व्यक्तित्व विकास में भी वृद्धि करते हैं एवं एक सफल ट्रेडर बनने के लिए आपको स्टॉक मार्किट क्षेत्र से जुड़ी बुनियादी बातों को समझना होगा।

इस व्याख्यान में वक्ता ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से इस विषय पर जोर दिया कि स्टॉक मार्किट एक ऐसा विषय है जो वर्तमान समय कई क्षेत्रों के साथ संबंध रखता है।आज के दौर में व्यापार जगत के साथ साथ अन्य कई क्षेत्रों की सफलता भी स्टॉक मार्किट से जुड़ी । चाहे एक उद्धमी हो या एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करने वाला प्रबंधक, सभी को स्टॉक मार्किट से जुड़े महत्त्वपूर्ण कारकों को समझना, पढ़ना होगा तभी वह बिना रिस्क उठाये लाभ उठा सकता है । यह सारा कार्यक्रम डॉ अर्चना भाटिया की देख – रेख में हुआ।उन्होंने कहा जरूरी है कि आप शेयर बाजार से संबंधित जानकारी बढ़ाते जाएं. जैसे-जैसे आपकी जानकारी बढ़ती जाएगी, आप खुद ही यह पाएंगे कि आपका जोखिम घटता चला जाएगा ।मुख्य अतिथि का कार्यक्रम समाप्ति पर धन्यवाद किया व भविष्य में भी जुड़े रहने के लिए आमंत्रित किया। सत्र के अंत में प्रतिभागियों के प्रश्नों को लिया गया।इस वेबिनार में 19 राज्यों एवं 6 देशो के लगभग 1000 प्रतिभागियों ने भाग लिया ।
इस वेबिनार  की पर्यवेक्षिका नीति नiगर, अंकिता मोहिंद्रा, डॉ सुमन तनेजा, रेखा शर्मा, डॉ राज कुमारी ,उप पर्यवेक्षिका रेखा शर्मा, रचना कसाना, डॉ राज कुमारी , आयोजन सचिव दिव्या, मीनाक्षी आहूजा, ज्योति मल्होत्रा, भारती अग्रवाल एवं तकनीकी टीम में प्रमोद कुमार, वंदना नंगिया, दिनेश चौधरी, ओमिता जौहर रहे ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

You cannot copy content of this page