Warning: mysqli_query(): (HY000/1030): Got error 28 from storage engine in /home2/khabrain/public_html/wp-includes/class-wpdb.php on line 2349

Warning: mysqli_query(): (HY000/1030): Got error 28 from storage engine in /home2/khabrain/public_html/wp-includes/class-wpdb.php on line 2349
अक्षय तृतीया पर बाल विवाह होता दिखे तो डायल करे 1098 नम्बर: हेमा कौशिक - Khabar NCR
KhabarNcr

अक्षय तृतीया पर बाल विवाह होता दिखे तो डायल करे 1098 नम्बर: हेमा कौशिक

अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकने के लिए जागरूकता अभियान शुरू

फरीदाबाद: 21 अप्रैल, जिला कार्यकारी व महिला संरक्षण एंव बाल विवाह निषेध अधिकारी हेमा कौशिक ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में अक्षय तृतीया पर जिला बाल संरक्षण विभाग द्वारा एक विशेष जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान के तहत यदि आपको जिला मे बाल विवाह होता दिखे तो 1098 नंबर पर फोन करें। उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद में अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकने के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। बाल विवाह रोकने के लिए प्रशासन सख्त हो गया है और शादियो पर नजर रहेगी। बाल विवाह करते पाए जाने पर घराती के साथ-साथ बारातीपंड़ित जीव अन्य भी नपेंगे।

जिला कार्यकारी व महिला संरक्षण एंव बाल विवाह निषेध अधिकारी हेमा कौशिक ने कई विभागों के साथ बैठक कर बेहतर तालमेल करके खंड स्तर पर जागरूकता कार्यक्रमों द्वारा इस अभियान की शुरूआत की है।

बल्लभगढ़ ब्लाक में बाल विवाह के खिलाफ महिलाओं के साथ बैठक की गई व ग्रामीण क्षेत्र में जागरूकता रैली निकाली गई। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को आहवान किया गया कि वे बाल विवाह जैसी बुराई को जड़ से खत्म करने में अपना सहयोग दे। उन्होंने वीरवार को एनआईटी टू स्थित गांधी कॉलोनीएसजीएम नगर व आदर्श नगर में महिलाओं के साथ मीटिंग कर इसकी जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि बाल विवाह दंडनीय अपराध है और बच्चों का भविष्य भी बर्बाद होता है। महिला संरक्षण और बाल विवाह निषेध अधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी के साथ मिलकर जिला बाल कल्याण समिती बाल कल्याण इकाई के साथ अभियान चलाने के बारे में मीटिंग की गई। इसके अलावा संरक्षण एवं बाल विकास निषेध अधिकारी द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी वे पुलिस अधीक्षक से भी मुलाकात करके बाल विवाह रोकने की अपील की। संरक्षण बाल विवाह निषेध अधिकारी द्वारा सभी नागरिकों से अपील है कि यदि उनके संरक्षण में बाल विवाह का कोई मामला आता है तो तुरंत पुलिस हेल्पलाइन 112 महिला हेल्पलाइन 181 संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी के नंबर 9210474464 चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर सूचना दें। ताकि समय पर पर  नाबालिग के विवाह को रुकवाया जा सके। आपकों बता दें बाल विवाह रोकने के लिए प्रशासन सख्त हो गया है और शादियो पर रहेगी नजर घराती के साथ साथ बारातीपंड़ित जी व अन्य भी नपेंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

You cannot copy content of this page