मानव रचना में वर्चुअल मोड में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

फरीदाबाद: 21 जून, छात्र कल्याण, MRIIRS ने आज सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। आयुष मंत्रालय और रेडियो मानव रचना 107.8 एफएम द्वारा कार्यक्रम की मेजबानी सामान्य योग प्रोटोकॉल प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत की गयी समारोह के अतिथि वक्ता योग विशेषज्ञ मनोज कुमार, भारतीय संस्कृति और योग के पूर्व शिक्षक, भारतीय दूतावास- मैड्रिड, स्पेन और डीसी चौधरी, पूर्व जिला संयोजक, सर्व शिक्षा अभियान थे

कार्यक्रम की शुरुआत डॉ संजय श्रीवास्तव, कुलपति, MRIIRS  और डॉ एनसी वाधवा- महानिदेशक, MREI के शब्दों से हुई, जिन्होंने विशेष रूप से महामारी के समय में योग के महत्व पर प्रकाश डाला और सभा को विभिन्न योग तकनीकों का पालन करने के लिए प्रेरित किया |
पहले सत्र के दौरान, विशेषज्ञ मनोज कुमार ने सांस लेने और रीढ़ की हड्डी की कठिनाइयों को दूर करने के मुद्दों पर विभिन्न तकनीकों और उनके अनुभवों पर प्रकाश डाला, इसके बाद ध्यान सत्र आयोजित किया।

इसके अलावा, उन्होंने कुछ ऐसे आसनों का भी प्रदर्शन किया जिन्हें हर कोई अपने दैनिक जीवन में कर सकता है। दर्शकों के बीच कई लोगों ने विशेषज्ञ के साथ योगासन भी किए। डीसी चौधरी, पूर्व जिला संयोजक, सर्व शिक्षा अभियान, ने विभिन्न हस्त मुद्रा के माध्यम से दर्शकों को आंतरिक शांति, व्यवहार परिवर्तन और स्वास्थ्य बहाली के बारे में बताया।

दिन का दूसरा सत्र सद्गुरु द्वारा ईशा फाउंडेशन के सहयोग से था, जिसे फाउंडेशन के एक प्रशिक्षक धनंजय फतेहपुरिया द्वारा किया गया था । यह सत्र ४५ मिनट तक चला और इसमें सद्गुरु द्वारा शक्तिशाली ज्ञान, प्रतिरक्षा प्रणाली और श्वसन स्वास्थ्य को मजबूत करने और श्वसन स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा के लिए योग जैसे विभिन्न विषयों को समझा गया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like