महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देना ज़रूरी:- जन्नत खत्री

फरीदाबाद: 21 अक्टूबर,  फ़रीदाबाद के कई गाँव सोतई, बहवलपुर, दयालपुर, ककड़ीपुर में Youtube Channel TEACHER COOL की फाउंडर जन्नत खत्री द्वारा महिलाओं की शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए अनेकों प्रेरक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान जन्नत ने बताया कि आज के समय में महिलाओं की शिक्षा अत्यंत आवश्यक है। महिलाओं का साक्षर होना ना केवल उन्हें कमाई के साधन दिलवाता है बल्कि एक अच्छी सेहत, अपने और अपने परिवार के लिए भी उन्हें सक्षम बनाता है । उन्होंने बताया कि शिक्षा से ना केवल वह अपनी जिंदगी बेहतर तरीके से जी पाते हैं बल्कि अपने होने वाले बच्चों के बारे में भी अच्छी तरीके से सोच पाती हैं व उनका लालन पालन भी कर पाती हैं। सर्वेक्षण में यह पाया गया कि जो महिलाएं साक्षर है, उनके दो या तीन बच्चे होते हैं जबकि जो महिलाएं साक्षर नहीं हैं उन औरतों के 6 से 7 बच्चे होते हैं जिससे उनकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है तथा देश की पॉपुलेशन पर भी बुरा असर पड़ता है। इसका कारण यह है कि जो महिलाएं साक्षर हैं वो अपनी बात सही तरीके से कह पाती हैं। उन्होंने यह भी बताया कि एक आदमी का साक्षर होना सिर्फ एक आदमी तक ही सीमित रहता है लेकिन एक महिला का साक्षर होना उसके पूरे खानदान को साक्षर बनाता है, उसके पूरे खानदान को नई ऊंचाइयों की तरफ ले जाता है, कामयाबी की तरफ ले जाता है, एक अच्छी और बेहतर जिंदगी की ओर ले जाता है।


उन्होंने यह भी कहा कि आज के समय में जहां महंगाई का कोई भी तोड़ नहीं है वहां पर महिलाओं का साक्षर होना ना केवल उनके खुद के, बल्कि उनके परिवार के लिए भी एक वरदान से कम नहीं है। साक्षरता से ही आत्मनिर्भर बना जा सकता है जिससे वे अपनी भी मन मुताबिक इच्छापूर्ति कर सकती हैं।
कार्यक्रम में जन्नत ने बताया कि हमारे समाज में आज भी बेटी की पढ़ाई से ज्यादा उसकी शादी पर खर्चा किया जाता है जिसे हमें बदलना होगा। उन्होंने ये नारा भी लगवाया।
“रहे ना अब कोई बेटी लाचार, शिक्षा का दो उन्हें पूरा अधिकार”।


कार्यक्रम में फरीदाबाद की मशहूर संस्था सोनू नव चेतना फाउंडेशन, संभार्य फ़ाउंडेशन, जज़्बा फ़ाउंडेशन ने भी सहयोग दिया व सभी संस्थापक स्वयं भी मौजूद रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like