3 नंबर सी ब्लॉक बिजली ट्रांसफार्मर में भीषण आग, हादसा टला 

फरीदाबाद: 01 जून, ( पंकज अरोड़ा )एनआईटी 3 नंबर सी ब्लॉक निवासी वसु मित्र सत्यार्थी ने बताया कि 31.5.22 को रात करीब 11.30 बजे उन्हें ब्लाकवासी जतिन ग्रोवर ने फोन करके बताया कि उनके घर के पास लगे बिजली के ट्रांसफार्मर में भीषण आग लगी हुई है और धीरे धीरे भयावक रूप ले रही है। स्थिति की गंभीरता को समझते हुए तुरंत मौके पर पहुंच कर मिट्टी डालनी शुरू की परन्तु आग विकराल रुप ले रही थी। बिजली कर्मचारियों को सूचित कर उनको आग की भयावता से अवगत करवाया और तुरंत आने को कहा। व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से ब्लाकवासियों को सूचित किया तो खबर को पढ़कर शीध्र कुछ ब्लाकवासी इकट्टे होकर मिट्टी डालकर आग बुझाने का प्रयास करने लगे।

बिजली कर्मचारी राकेश और आजाद तुरंत कुछ मिनट में ही घटना स्थल पर पहुंच गये और बिजली सप्लाई को कटवाकर मिट्टी डालकर बुझाने में जुट गये। घरों से बाल्टियों में पानी भर कर आग पर फैंक कर उसे बुझा दिया फलस्वरुप ब्लाकवासियों की सजगता और बिजली कर्मचारियों के त्वरित सहयोग से एक बड़े हादसे को टालने में सफलता मिली।

वसु मित्र सत्यार्थी ने बताया कि 15 दिन पहले भी इसी ट्रांसफार्मर पर आग लगी थी जिसे ब्लाकवासियों की सजगता और बिजली कर्मचारियों की सामुहिक प्रयासों से आग पर काबू पा लिया था।

इस मौके पर मौजूद अजय भाटिया (गोलू), अनिल भाटिया, जतिन ग्रोवर, बृजमोहन कालिया, महिन्द्र पाल भाटिया, विनय शर्मा और अजय भरीजा ने विशेष सहयोग किया। इसी प्रकार 3सी 245 के पास ट्रांसफार्मर से भी तेल टपकता है और कई बार स्पार्किंग होती है जो किसी दुर्घटना का कारण बन सकती है। ट्रांसफार्मरों के नीचे सूखे पत्ते और सूखी घास भी हल्की सी चिंगारी के कारण आग का रुप ले लेते हैं। इसी प्रकार 9 अप्रैल 22 को भी एक अन्य ट्रांसफार्मर के नीचे ब्लॉक में आग लग गई थी।

समाचार एंव विज्ञापन के लिए संपर्क करें 09818926364

जेई महेश कुमार से अनुरोध है कि बिजली विभाग को बार बार होते ऐसे हादसों से बचाव के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। उन्होंने आश्वसन दिया कि शीध्र ही एक और ट्रांसफार्मर यहां पर लगाया जाएगा। जरा सी लापरवाही से किसी की जान भी जा सकती है। कुछ दिन पहले छपी खबर के अनुसार एक टूटी हाईटेंशन बिजली की तार की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। हमारे ब्लॉक में भी 23.05.22 को आई बारिश के कारण एक बड़ा पेड़ टूट कर 3सी 93 के सामने बिजली की तारों पर गिर गया था। गनीमत रही कि खंबे के सहारे पेड टिक गया और तारें टूट कर नीचे नहीं गिरी। एक जिम्मेदार ब्लाकवासी के रूप में बन्नुवाल बिरादरी के प्रधान राजेश भाटिया ने अपने घर के सामने तारों पर गिरे पेड की संबधित अधिकारियों से शिकायत कई फिर भी उनके निरंतर के बावजूद एक हफ्ते के बाद ही पेड को हटाया गया।

संबधित विभाग को जागरूक नगरिकों की शिकायतों को संज्ञान लेकर जान-माल के नुकसान की रोकथाम के लिए तुरंत उपचारात्मक कार्रवाई करनी चाहिए।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like