भौतिक विज्ञान पर शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन

फरीदाबाद: 17 नवंबर,  राजकीय महाविद्यालय में प्राचार्य एम. के. गुप्ता के दिशा निर्देश अनुसार भौतिक विज्ञान पर शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस प्रतियोगिता का आयोजन भौतिक विभाग की शिक्षिका जन्नत खत्री, द्वारा किया गया। कार्यक्रम में बच्चों द्वारा बहुत सी भेजी गई वीडियोस दिखाई गई जिसमें यह दर्शाया गया कि भौतिक विज्ञान हमारी आम जिंदगी का एक अभिन्न अंग है। कार्यक्रम के दौरान जन्नत खत्री ने बहुत से ऐसे लॉस के बारे में बताया गया जो हमारी आम जिंदगी से मेल खाते हैं या उन्हें अपनी जिंदगी में अपनाकर हम भी कामयाबी की ओर अग्रसर हो सकते हैं। उन्होंने मेहनत करते रहने, निरंतर प्रयास करते रहने और अपने सपनों के लिए लड़ते रहने के लिए भी बच्चों को प्रेरित किया।
प्रोग्राम के दौरान जन्नत खत्री ने Murphy law, kidlin law, Falkland law और यूनिवर्सल लॉ ऑफ अट्रैक्शन आदि के बारे में विस्तार से बात की । कार्यक्रम के दौरान ही एक मनोरंजक क्विज का भी आयोजन किया गया जिसमें कुछ गिफ्ट्स बच्चों में बांटे गए। कार्यक्रम के दौरान जन्नत खत्री ने अपनी बात को अच्छी तरीके से समझाने के लिए कुछ एक्टिविटीज का भी प्रदर्शन किया जिससे बच्चों को स्पष्ट संदेश मिले।


इस प्रोग्राम में मुख्य अतिथि के रूप में अग्रवाल कॉलेज से डॉक्टर संजीव गुप्ता, भौतिक विज्ञान विभाग से व राजकीय महाविद्यालय से ही रिटायर्ड डॉ. तरुण अरोड़ा, जीव विज्ञान विभाग से रहें। दोनों मुख्य अतिथियों ने बच्चों का मनोबल बढ़ाते हुए प्रेरक शब्द बोले वह उन्हें निरंतर प्रयास करके अपने आने वाली जिंदगी, अपने आने वाले भविष्य के बारे में सोचने और उसके लिए आज से ही कार्यरत होने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के दौरान भौतिक विभाग के एचओडी डॉ राजेश कुमार ने आम जिंदगी में भौतिक विज्ञान की अहमियत को बताया व यह भी कहा कि हमें हमेशा कुछ सीखते रहने के लिए अग्रसर रहना चाहिए । अपनी जिंदगी में हमें भौतिक विज्ञान की अहमियत को पहचानना चाहिए और आने वाले समय में भौतिक विभाग की तरफ से ऐसे बहुत से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कार्यकर्म आयोजित करने में जन्नत खत्री की मुख्य सहयोगी रहीं भौतिक विज्ञान से ही डॉक्टर पारुल जैन व डॉक्टर नीतू सोरोत। प्रतियोगिता के विजेताओं को 1100, 600 व 350 का कैश प्राइज दिया गया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like