प्रोफेसर डीएस सेंगर मानव रचना यूनिवर्सिटी के पीवीसी नियुक्त

आईआईएम लखनऊ के फाउंडर चेयरमैन रहे प्रोफेसर धर्मेंद्र एस. सेंगर, प्रोफेसर सेंगर को 37 साल का अनुभव

फरीदाबाद: 23 नवंबर, प्रो. धर्मेंद्र एस. सेंगर को मानव रचना यूनिवर्सिटी के प्रो-वाइस चांसलर के रूप में नियुक्त किया गया है। प्रो सेंगर एक प्रख्यात शिक्षाविद हैंजिन्हें शिक्षाकानून और प्रबंधन में 37 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वह 1999 से आईआईएमस लखनऊ में संस्थापक अध्यक्ष और प्रोफेसरकानूनी प्रबंधन क्षेत्र में रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने भारतीय विधि संस्थान, नई दिल्ली के निदेशक, मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालयउदयपुर के वीसी और अकैडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन, नैनिताल के संयुक्त निदेशक के पदों पर भी कार्य किया है।

प्रो. सेंगर एमएचआरडीभारत सरकारसलाहकार बोर्डअटल इनक्यूबेशन सेंटरजेएनयूबोर्ड ऑफ स्टडीजस्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिपजेएनयूभारतीय योजना आयोग की संचालन समिति और अध्ययन बोर्डएआईएमए -सीएमईनई दिल्ली के प्रत्यायन सलाहकार परिषद के सदस्य हैं। । वह अंतर्राष्ट्रीय व्यावसायिक निकायों के सदस्य भी हैं। प्रो. सेंगर को जॉर्ज वॉशिंगटन विश्वविद्यालय में सीनियर फुलब्राइट (पोस्ट-डॉक्टोरल) फैलोशिप से सम्मानित किया गया। वह कनाडा के कैलगरी विश्वविद्यालय में पर्यावरण कानून और प्रबंधन के क्षेत्र में शास्त्री इंडो-कैनेडियन इंस्टीट्यूट फेलोशिप प्राप्त करने वाले पहले भारतीय थे। उनके नाम कई अन्य पुरस्कार भी हैं।

प्रो. सेंगर के 100 से अधिक प्रकाशन/प्रस्तुतिकरण हैं। उन्होंने पर्यावरण कानून पर एक पुस्तक लिखीजनहित याचिका पर एक खंड का संपादन कियाकई शोध विद्वानों का मार्गदर्शन किया और लगभग 10 शोध थीसिस का मूल्यांकन किया।

उच्च शिक्षा के संस्थान को उसकी पूरी क्षमता तक ले जाने और उत्कृष्टताकड़ी मेहनत और रचनात्मकता के माध्यम से नई ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए उनका नेतृत्व कौशल उन्हें एक मजबूत शिक्षाविद बनाता है। विश्वविद्यालय प्रो. सेंगर का विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर के रूप में स्वागत करता है और सभी को शुभकामनाएं देता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like