जवाहर नवोदय विद्यालय, मोठूका में बड़े हर्षोल्लास व धूमधाम मनाया गया शिक्षक दिवस

फ़रीदाबाद: 05 सितंबर, प्रतिवर्ष भारत में 5 सितंबर को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है। इसी कड़ी में आज दिनांक 5 सितंबर 2021 को नवोदय एलुमनाई एसोसिएशन, फरीदाबाद व रोटरी क्लब पलवल सिटी के संयुक्त तत्वाधान में जवाहर नवोदय विद्यालय मोठूका के परिसर में एक विशाल रक्तदान शिविर व पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मोठूका के सरपंच अमर सिंह रावत, शाहपुरा के सरपंच ताराचंद भाटी ने बतौर मुख्यातिथि ने शिरकत की। विद्यालय के प्रिंसिपल डीके सिंह ने मुख्य अतिथि का ऑक्सीजन पौधा भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम शुभारंभ डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की प्रतिमा पर पुष्प भेंटकर व सरस्वती मां को दीप ज्योत जलाकर किया गया।
बृज नट कंपनी द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम द्वारा दी गई प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया। बृज नट कंपनी के संस्थापक ब्रजमोहन भारद्वाज ने मंच संचालन करते हुए मुख्य अतिथि व उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।


मुख्य अतिथि ने रक्त दाताओं का हौसला करते हुए कहा कि पिछले लगभग डेढ़ वर्ष से पूरा विश्व कोरोना से सिंह महामारी से जूझ रहा है इस महामारी में रक्त दाताओं ने जो दूसरों के जीवन को बचाने का कार्य किया है वह वास्तविक शब्दों में सराहनीय है। इस समाज को एक नई दिशा देने का कार्य करते हैं।
विद्यालय के प्रिंसिपल डीके सिंह ने कहा कि अगर एक व्यक्ति एक पौधा लगाएं और उसकी देखभाल करें तो ना जाने कितने प्रकार की बीमारियों से पूरा विश्व व हर प्राणी बच सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारी में ऑक्सीजन की मांग इतनी बढ़ गई की ऑक्सीजन को सिलेंडरों में भरकर अस्पतालों तक पहुंचाया गया। “एक व्यक्ति- एक पौधा” मुहीम को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में एक पौधा जरूर लगाना चाहिए व उसकी देखभाल भी करनी चाहिए। उन्होंने “सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामया” का उच्चारण करते हुए सभी को निरोग और सुखी होने की भी कामना की। उन्होंने कहा कि नवोदय एलुमनाई एसोसिएशन, फ़रीदाबाद पूरे भारत की सबसे अच्छी एलुमनाई एसोसिएशन है जिसने विद्यालय के विकास में अहम योगदान निभाया है।
इस अवसर पर डिप्टी गवर्नर विजय जिंदल, असिस्टेंट गवर्नर धर्म भरेजा, विद्यालय के एलुमनाई ब्रजमोहन भारद्वाज, नरेंद्र शर्मा, भगत सिंह, जुनेश, राकेश, दुष्यंत, वेदेष रावत व विद्यालय के अध्यापकगण और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like