सरकार की कथनी और करनी में नहीं कोई फर्क:- कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा


बल्लभगढ़: 26 सितम्बर, हरियाणा के परिवहन, भू खनन और कौशल विकास विभाग मंत्री मूलचन्द शर्मा ने कहा कि सरकार की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है। देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जो कहा है उसे धरातल पर क्रियान्वयन भी किया जा रहा है। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने आज रविवार को पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत करते हुए यह बात कही।
मंत्री मूलचंद बल्लबगढ के सरकारी अस्पताल और सेक्टर- 3 के एफआरयू -2 से नंन्हे बच्चो को पोलियो ड्राप पिला कर जिला में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार तीन दिवसीय प्लस पोलियो अभियान शुरुआत की। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कोविड-19 के कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों लगाए जा रहे नि:शुल्क वेक्सिनेशन कैम्प की भी शुरुआत की।
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि जिला में आज 26 सितम्बर से चलाए जाने वाले पल्स पोलियो अभियान जिला में कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप से जिला में वंचित नही रहेगा। उन्होंने कहा कि हमारा जिला वैसे भी प्रदेश में संवेदनशील जिलों में शामिल है। क्योंकि हमारे जिला में देश के सभी प्रांतों और अन्य देशों के लोग यहां रहते हैं।
कोविड-19 के नियमों की पालना सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सभी प्लस पोलियो बूथों पर सुनिश्चित गई है। पल्स पोलियो अभियान के तहत सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सोशल डिस्टेंस रखना, मुंह पर मास्क लगाना, सैनिटाइजर करना सहित अन्य सभी हिदायतें पूरी सुनिश्चित की गई है।
आपको बता दें कि जिला में 26,27 व 28 सितम्बर को प्लस पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में जिला में 370596 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएंगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के 630766 घरों को कवर किया जाएगा। पोलियो ड्राप्स अभियान प्रथम दिन 26 सितंबर के लिए जिला में 1670 बूथों पर 0 से 5 साल की आयु के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। इसके बाद अगले दो दिन बाकी के बच्चों के घर जाकर बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाएगी। इसके लिए 2402 टीमें गठित की गई है। इसके अलावा 131 मोबाइल टीमें और 116 ट्राजिंट टीमें बनाई गई है। जो कि जिला में 0 से 5 साल के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने में मदद करेगी। जिला में नान माईग्रेटिड हाई रिस्क 26 क्षेत्र और कुल 571 क्षेत्र है। इनमें स्लम की 327, नोम्ड की 7, ईट भट्टे 121और निर्माणाधीन साईटो के लिए 57 टीमें गठित की गई है।
पोलियो ड्राप्स अभियान के तहत शिक्षा,महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग,रोड़वेज तथा अन्य समाजसेवी संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा।
पोलियो अभियान के साथ-साथ जिला में कोविड-19 के लिए वैक्शीनेशन का अभियान अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी गंभीरता के साथ कार्य कर रही हैं।
इस मौके पर सिविल सर्जन डाक्टर विनय गुप्ता, डॉक्टर टीसी डीडवाल, डॉक्टर मानसिंह , पारस जैन, डॉ योगेंद्र सिंह ,तरुण शर्मा सहित मेडिकल स्टाफ की टीम रही मौजूद । फरीदाबाद के भी मौजूद थे।
तत्पश्चात कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने पंजाबी सेवा समिति द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में शिरकत की। हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्मा ने रक्तदाताओं को बधाई देकर उनकी हौसला अफजाई भी की। परिवहन मंत्री ने कहा रक्तदान से बड़ा पुण्य का कार्य और इससे बड़ा पुण्य कोई नही है। रक्त मानव जीवन के अंतिम समय पर जरूरत पड़ने पर लोगो की जान बचाता है।
पंजाबी सेवा समिति से प्रेम खट्टर, श्यामलाल छाबड़ा, ज्योति छाबड़ा, दयानंद विरमानी, राम जुनेजा, वासुदेव अरोड़ा, पार्षद दीपक यादव, पूर्व पार्षद दयाचंद यादव, राव रामकुमार, बिट्टू पंजाबी, वीरेंद्र मनचंदा, सरवन आर्य मौजूद रहे।


Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

You cannot copy content of this page