ट्रैफिक पुलिस का चालान भी अब पेटीएम से भर सकेंगे, पुलिस ने जारी किया QR कोड

यातायात पुलिस ने चालान की राशि जमा करने के लिए जारी किया QR कोड, पेटीएम ऐप से ही होगा स्कैन

फरीदाबाद: 20 सितंबर,  पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश तथा डीसीपी ट्रैफिक नीतीश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस ने एक नई पहल शुरू की है जिसमें आमजन अब चालान की राशि का भुगतान क्यूआर कोड के माध्यम से कर सकेंगे।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि पेट्रोल पंप, ग्रॉसरी स्टोर या किसी भी चाय की दुकान पर पेटीएम से पेमेंट करने की तरह ही अब आमजन ट्रेफिक चालान भी पेटीएम से भर सकेंगे। यातायात पुलिस ने नागरिकों के लिए पेटीएम QR कोड के माध्यम से चालान की राशि भरने की सुविधा उपलब्ध की है जिससे आमजन अब चालान की राशि का भुगतान ऑनलाइन कर पाएंगे। इसके लिए फरीदाबाद पुलिस ने पेटीएम के साथ एमओयू साइन किया है। आपको बता दें कि यह क्यूआर कोड सिर्फ PayTM से स्कैन हो सकेगा। अभी इसे फोनपे, गूगलपे इत्यादि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से नहीं जोड़ा गया है इसलिए चालान का भुगतान करने के लिए पेटीएम ऐप पर जाकर यह क्यूआर कोड स्कैन करें जिसके पश्चात इसमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, चेन्नई, महाराष्ट्र बेंगलुरु, फरीदाबाद इत्यादि कई राज्यों की ट्रेफिक पुलिस के ऑप्शन उपलब्ध होंगे जिसमें से आपको फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद वह चालान नंबर डालकर चालान की राशि का भुगतान कर सकते है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आमजन के लिए इस सुविधा को लागू किया गया है। कई बार नगद पैसे पास ना होने की वजह से आमजन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इससे पहले नगद राशि के बिना व्यक्ति ऑनलाइन चालान नहीं भर पाता था और उसे बाद में कोर्ट से जाकर अपना चालान भरना होता था जिससे उसे काफी चक्कर काटने पड़ते थे और उनका समय के साथ साथ पैसा भी बर्बाद होता था परंतु QR कोड के माध्यम से अब व्यक्ति चालान कटने पर इसका भुगतान पेटीएम से कर सकता है और कई जगहों के चक्कर काटने से भी बच सकता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like