पुलिस एवं सामाजिक संस्था मिशन जागृति ने नशा मुक्त फरीदाबाद जन जागरूकता अभियान किया शुरू

नशे के दुष्परिणाम के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है इस मुहिम मे सर्वोदय हस्पताल का भी सहयोग है: मिशन जागृति 

फरीदाबाद: 21 जून, जागरूकता की कड़ी मे शिवाजी कालोनी मछली मार्केट मे मिशन जागृति के द्वारा नुक्कड़ नाटक किया गया जिसके माध्यम से बताया गया कि नशे के द्वारा पूरा परिवार बर्बाद हो जाता है ।

इस मौके पर उपस्थित डी सी पी मुख्यालय नितेश अग्रवाल जानकारी देते हुए बताया की इस अभियान के अंतर्गत फरीदाबाद पुलिस और मिशन जागृति के द्वारा आमजन को नशा करने वाले पदार्थों से शारीरिक, मानसिक दुष्प्रभाव की जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है । नुक्कड़ नाटक के माध्यम से आमजन को नशे के दुष्परिणाम बताए जा रहे है ताकि आमजन नशे से दुर रहे। अपने परिवार का उचित ढंग से पालन पोषण कर सकें।

अभियान की संयोजिका इन्स्पेक्टर सविता ने कहा कि किशोर अवस्था में ही नशे से दूर रहे। ताकि इस प्रकार की समस्या भविष्य में नहीं आए। उन्होंने कहा की नशा एक ऐसी बुराई है जो हमारे समूल जीवन को नष्ट कर देती है। नशे की लत से पीड़ित व्यक्ति परिवार के साथ समाज पर बोझ बन जाता है। युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा नशे की लत से पीड़ित है।

मिशन जागृति के प्रधान विवेक गौतम ने संबोधित करते हुए कहा कि हिंसा, बलात्कार, चोरी, आत्महत्या आदि अनेक अपराधों के पीछे नशा एक बहुत बड़ी वजह है। शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए एक्सीडेंट करना, शादीशुदा व्यक्तियों द्वारा नशे में अपनी पत्नी से मारपीट करना आम बात है। मुँह, गले व फेफड़ों का कैंसर, ब्लड प्रैशर, अल्सर, यकृत रोग, अवसाद एवं अन्य अनेक रोगों का मुख्य कारण विभिन्न प्रकार का नशा है।

शिवाजी कालोनी मछली मार्केट प्रधान महंदी हसन और शिवाजी कालोनी प्रधान अफ़रोज अली ने पूरा साथ देने का वादा किया एवं यह भी कहा की मिशन जागृति को एक स्कूल और एक आत्मनिर्भर कौशल विकास केंद्र खोलने के लिए स्थान भी दिया जाएगा ताकि यहा के बच्चे पढ़ सके और महिलाये सिलाई एक साथ आर्ट और क्राफ्ट सीख कर आगे बढ़ सके ।

इस कड़ी मे नशे के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक करने वाली गाड़ी को सर्वोदय हॉस्पिटल से हरी झंडी दिखाकर मछली मार्केट के लिए रवाना करी । यह गाड़ी फरीदाबाद के विभिन्न स्थानों पर जाकर रोजाना नशे की कुप्रभाव के बारे में फिल्म पहल दिखा कर जागरूक करेगी

नाटक मे मुख्य रूप से दिनेश राघव , संतोष अरोड़ा , गुरमीत सिंह , विकास कश्यप , राजेश भूटिया , अशोक भतेजा , रेनू शर्मा , दिव्या अग्रवाल , साधना , साहिल , प्रेमराज रहे । पुलिस प्रशशन से मुनेश ए सी पी – बलबागढ़, सुखबीर सिंह ए सी पी – बड़खल , दलबीर सिंह ए सी पी – मुजेशर एस एच ओ संदीप कुमार सहित कई पुलिस अधिकारी मौजूद रहे ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like