पेट्रोल से महंगा हुआ टमाटर: जानें कब तक काबू में आएँगी कीमतें

नई दिल्ली: देश के अधिकांश शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 80 रुपये प्रति किलो के आसपास हैं, लेकिन सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, व्यापक बारिश के कारण कुछ दक्षिणी राज्यों में खुदरा कीमत 120 रुपये प्रति किलो हो गई है। टमाटर की खुदरा कीमत चेन्नई में 160 रुपये प्रति किलो, पुडुचेरी में 90 रुपये प्रति किलो, बेंगलुरु में 88 रुपये प्रति किलो और हैदराबाद में 65 रुपये प्रति किलो हो गई है।अन्य शहरों में, केरल में टमाटर की खुदरा कीमत कोट्टायम में 120 रुपये प्रति किलो, एर्नाकुलम में 110 रुपये प्रति किलो, तिरुवनंतपुरम में 103 रुपये प्रति किलो, पलक्कड़ में 100 रुपये प्रति किलो, त्रिशूर और वायनाड और कोझीकोड में 97 रुपये प्रति किलो है। मैं 90 रुपये किलो के हिसाब से चल रहा हूं। कर्नाटक में टमाटर का खुदरा भाव धारवाड़ में 85 रुपये, मैसूर में 84 रुपये, मैंगलोर में 80 रुपये और बेल्लारी में 78 रुपये प्रति किलो है।
विजावाड़ा में टमाटर की कीमत 91 रुपये प्रति किलो, विशाखापत्तनम में 80 रुपये प्रति किलो और आंध्र प्रदेश के तिरुपति में 75 रुपये प्रति किलो हो गई है। तमिलनाडु में, रामनाथपुरम में टमाटर 119 रुपये प्रति किलो, तिरुनेलवेली में 103 रुपये, तिरुचिरापल्ली में 97 रुपये, कुड्डालोर में 94 रुपये और कोयंबटूर में 90 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। हालांकि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के 167 केंद्रों के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर 72 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।
कीमत कब कम हो सकती है?
उम्मीद है कि जनवरी-फरवरी तक टमाटर की कीमतों में देश की जनता को राहत मिल सकती है। थोक सब्जी व्यापारियों के मुताबिक टमाटर की नई फसल 15 अक्टूबर को लगाई गई थी, जिसे तैयार होने में कम से कम तीन महीने का समय लगेगा। ऐसे में उम्मीद है कि जनवरी-फरवरी तक टमाटर की कीमतों में कमी आ सकती है।

समाचार एंव विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें 09818926364 या ईमेल करें [email protected]
क्यों बढ़े टमाटर के दाम 
इस सीजन में टमाटर का भाव जहां 20 से 30 रुपये प्रति किलो रहता है, वहीं 100 रुपये किलो से ऊपर बिक रहा है। बताया जा रहा है कि टमाटर की सबसे ज्यादा आपूर्ति दक्षिणी राज्यों से हो रही है और इन राज्यों में बारिश से फसल को काफी नुकसान हुआ है। इससे टमाटर की कीमतों में उछाल आया है। इसका दूसरा कारण यह है कि शादियों के सीजन में टमाटर की मांग बढ़ गई है, जिससे कीमतों में इजाफा हुआ है।
और बढ़ सकते हैं टमाटर के दाम 
आजादपुर मंडी के थोक सब्जी व्यापारियों ने कहा है कि अगर दक्षिण भारत में इसी तरह बारिश जारी रही तो टमाटर के दाम और बढ़ सकते हैं। उपभोक्ता मामले मंत्रालय के 167 केंद्रों के आंकड़ों के मुताबिक राजधानी दिल्ली में टमाटर 72 रुपये किलो बिक रहा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like