Warning: mysqli_query(): (HY000/1030): Got error 28 from storage engine in /home2/khabrain/public_html/wp-includes/class-wpdb.php on line 2349

Warning: mysqli_query(): (HY000/1030): Got error 28 from storage engine in /home2/khabrain/public_html/wp-includes/class-wpdb.php on line 2349
स्वच्छ जल व स्वच्छता और ज़ीरो हंगर लक्ष्य प्राप्ति में मानव रचना को एनसीआर में पहली रैंक - Khabar NCR
KhabarNcr

स्वच्छ जल व स्वच्छता और ज़ीरो हंगर लक्ष्य प्राप्ति में मानव रचना को एनसीआर में पहली रैंक

-द टाइम्स हायर एजुकेशन की ओर से जारी की गई हैं विश्वभर के संस्थानों की रैंकिंग

-लैंगिक समानता के लिए संस्थान के हरियाणा में तीसरा स्थान मिला

खबरेंNcr रिपोर्टर पंकज अरोड़ा फरीदाबाद, 02 जून,

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) को द टाइम्स हायर एजुकेशन की ओर से जारी रैंकिंग में कई सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) मापदंडों पर बेहतरीन रैंकिंग मिली है। विश्वभर के संस्थानों के बीच हुए आंकलन में स्वच्छ जल और स्वच्छता के लिए संस्थान को एनसीआर और हरियाणा में पहली रैंकिंग मिली है, जबकि भारत में संस्थान 9वें स्थान पर रहा है। इस श्रेणी में अपने योगदान के लिए मानव रचना को वैश्विक संस्थानों में शीर्ष 200 में भी जगह दी गई है।

इसके बाद ज़ीरो हंगर में भी संस्थान को एनसीआर व हरियाणा में पहली रैंक मिली है, जबकि भारत में 5वीं रैंक पाई है। बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण में संस्थान को एनसीआर में दूसरा, हरियाणा में तीसरा व भारत में 11वां स्थान मिला है। जबकि लैंगिक समानता में हरियाणा में दूसरा, एनसीआर में तीसरा और भारत में 12वां स्थान हासिल हुआ है।

एमआरईआई के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा कि टाइम्स हायर एजुकेशन इंपैक्ट रैंकिंग (2023) ने स्पष्ट रूप से संस्थान को आगे बढ़ने के लिए एक नया विजन दिया है। संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के प्रभावशाली कदम के साथ हम एक बेहतर समाज और बेहतर दुनिया बनाने के लिए तत्पर हैं। एमआरआईआईआरएस के वाइस चांसलर डॉ. संजय श्रीवास्तव ने कहा कि ये रैंकिंग विभिन्न क्षेत्रों में मानव रचना का असाधारण प्रदर्शन दर्शाती है। संस्थान को द टाइम्स की ओर से दी गई ये मान्यता एक बेहतर भविष्य बनाने की दिशा में हमारी प्रतिबद्धता का परिणाम है, जिसके परिणाम दूरगामी साबित होंगे।

गौरतलब है कि टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को लेकर विश्वभर के विश्वविद्यालयों का आंकलन करती है। इसके तहत चार व्यापक क्षेत्रों अनुसंधान, प्रबंधन, आउटरीच और शिक्षण के आधार पर कुल 17 मापदंड़ों पर संस्थानों को रैंकिंग दी जाती है। इस साल जारी हुई 2023 इम्पैक्ट रैंकिंग पांचवां संस्करण है जिसके तहत 112 देशों के 1,591 विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

You cannot copy content of this page