महाभारत सीरियल में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार का निधन

नई दिल्ली: 08 फरवरी, एक ऐसे सख्शियत जिसने अपनी कलाकारी से एक अमीट छाप छोड़ी, जिन्हे देखकर यह महसूस होता था साक्षात् भीम को देख रहें हो, भीम के किरदार से अपने आप को अमर कर आज उनका स्वर्गवास हो गया। बॉलीवुड के बाद अब टीवी जगत से यह बुरी खबर सामने आई है। बीआर चोपड़ा के सीरियल महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया। प्रवीण कुमार 74 साल के थे। प्रवीण अपने विशाल कदकाठी के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में विलेन की भूमिका निभाई। साढ़े 6 फीट लंबे अभिनेता और खिलाड़ी पंजाब के रहने वाले थे।
ट्रैक और फील्ड स्पोर्ट्स में सफल करियर के बाद, प्रवीण ने 70 के दशक के अंत में मनोरंज की दुनिया में कदम रखा। प्रवीण ने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म साइन करने को याद करते हुए कहा था वह एक टूर्नामेंट के लिए कश्मीर में थे। उनकी पहली भूमिका रविकांत नागाइच के निर्देशन में बनी थी जिसमें उनका कोई डायलॉग नहीं था।
साल 1967 में प्रवीण कुमार को खेल के सर्वोच्च पुरुस्कार ‘अर्जुन अवॉर्ड’ से नवाजे गया था। अमिताभ बच्चन की फिल्म शहंशाह (shahenshah) में मुख्तार सिंह का किरदार प्रवीण कुमार सोबती ने ही निभाया था। करिश्मा कुदरत का, युद्ध, जबरदस्त, सिंहासन, खुदगर्ज, लोहा, मोहब्बत के दुश्मन, इलाका और अन्य जैसी कई फिल्मों में वह नजर आए। 
बता दें कि अभिनेता प्रवीण कुमार तब चर्चा में आए थे जब उन्होंने पंजाब में सरकार बनाने वाली सभी पार्टियों से अपनी शिकायत जाहिर की थी। उनका कहना था कि जितने भी खिलाड़ी एशियन गेम्स खेलते हैं या मेडल जीतते हैं, उन्हें पेंशन दी जाती है लेकिन हालांकि इस अधिकार से उनको वंचित रखा गया। प्रवीण ने 1960 से लेकर 1970 तक एथलीट के तौर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया और 1966 और 1970 में हुए एशियन गेम्स में डिस्क थ्रो में गोल्ड मेडल जीता। इसके अलावा 1966 में कॉमन वेल्थ गेम्स और 1974 एशियन गेम्स में 2 सिल्वर मेडल जीता था और 2 बार ओलंपिक खेला। 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like