पत्रकार और पत्रकारिता पर समाज की मुख्य जिम्मेदारी:- जितेंद्र यादव (उपायुक्त)

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मंगलवार को लघु सचिवालय में संवाद कार्यक्रम का आयोजन

फरीदाबाद: 16 नवंबर, राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मंगलवार को लघु सचिवालय में उपायुक्त जितेंद्र यादव के मार्गदर्शन में संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें ज़िला के पत्रकारों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।  

 सबसे पहले उन्होंने आए हुए सभी पत्रकारों को राष्ट्रीय पत्रकार दिवस की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपायुक्त जितेंद्र यादव ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकार समाज का चौथा स्तंभ है। उन्होंने कहा कि प्रशासन को मीडिया के साथ समन्वय बनाकर चलना चाहिए। उन्होंने अपने अनुभवों को सांझा करते हुए बताया कि ट्रेनिंग के दौरान हमें भिन्न-भिन्न तरीके से संवाद करने के बारे में समझाया जाता है। हम सरकार के कार्यों को जनता तक पहुंचाने का कार्य करते हैं और मीडिया ही सबसे बड़ा माध्यम है जो कि सरकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाता है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हम लघु सचिवालय में स्थित मीडिया सेंटर में नई नई टेक्नोलॉजी लेकर आएंगे जिससे पत्रकारों को और फायदा हो। इसके साथ ही हमें सोशल मीडिया प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बीच के मतभेदों को खत्म करना होगा। साथ ही साथ समय-समय पर हमें ऐसे संवाद कार्यक्रम आयोजित करने होंगे जिसका एक फायदा यह भी होगा। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पत्रकारों से आज की युवा पीढ़ी को सीखने का मौका मिले और उन्होंने एक बार फिर सभी पत्रकारों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की शुभकामनाएं दी।

 कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री के मीडिया समन्वयक मुकेश वशिष्ट ने राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस की सभी पत्रकारों को बधाई देते हुए कहा कि आज का दिन आज एक दूसरे का नहीं हम सब का दिन है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को सशक्त बनाना ही पत्रकारिता दिवस का मुख्य उद्देश्य है और हमें चिंतन करना चाहिए ताकि हम सोचे कि हम पत्रकारिता को किस दिशा में ले जा रहे हैं। पत्रकारिता में चुनौतियां आज भी हैं और पहले भी बहुत थी हम सभी पत्रकार हमेशा एकजुट होकर रहें। उन्होंने सोशल मीडिया का जिक्र करते हुए कहा कि जो भी युवा साथी सोशल मीडिया में आ रहे हैं हमें उनके मन को समझना होगा।

 समाचार एव विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें 09818926364 या ईमेल करें [email protected]

 उन्होंने कहा कि हम युवा पीढ़ी को वरिष्ठ पत्रकारों के माध्यम से पत्रकारिता के विषय का उनके द्वारा किए गए पत्रकारिता में अच्छे कामों से मार्गदर्शन कर सकते हैं। हम सबको मिलकर प्रयास करना होगा कि समाज में हम अच्छी पत्रकारिता का परिचय दें। उन्होंने कहा कि आजकल लोगों का कहना है कि पत्रकारिता के स्तर में बहुत गिरावट आ रही है इसके लिए हम सबको मिलकर सोचना होगा। उन्होंने वरिष्ठ पत्रकारों से अनुरोध किया कि वह अपना समय दें ताकि युवा पत्रकारों के साथ उनका संवाद हो और वह अपने तजुर्बे  से उनको सिखा सकें। कार्यक्रम के अंत में सभी पत्रकारों को गुलाब का फूल देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम सहित जिला के सभी प्रमुख पत्रकार मौजूद थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like