मानव रचना को तीन राष्ट्रीय खेल पुरस्कार

मानव रचना को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन अवार्ड,  स्पोर्ट्स डायरेक्टर सरकार तलवार को द्रोणाचार्य अवार्ड,  पूर्व छात्र एवं शूटर अभिषेक वर्मा को अर्जुन पुरस्कार

फरीदाबाद: 3 नवंबर,  मानव रचना शैक्षणिक संस्थान को सरकार द्वारा खेलों में तीन राष्ट्रीय खेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के पूर्व छात्र अभिषेक वर्मा (इंटरनेशनल शूटिंग चैंपियन) को अर्जुन अवार्ड, स्पोर्ट्स डायरेक्टर एवं पूर्व क्रिकेटर सरकार तलवार को द्रोणाचार्य अवार्ड और मानव रचना शैक्षणिक संस्थान को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन अवार्ड दिया गया है। यूनिवर्सिटी लेवल पर पूरे भारत में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान को यह अवार्ड मिलना गर्व की बात है।

खेल मंत्रालय और सरकार को धन्यवाद देते हुए; मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला ने कहा: “ये पुरस्कार हमारे देश की खेल प्रतिभा को पोषित करने में हमारे निरंतर ध्यान और प्रयासों की मान्यता है। यह सब हमारे संस्थापक डॉ. ओपी भल्ला के दृष्टिकोण से शुरू हुआ, जो हमारे युवाओं की शक्ति का दोहन करने के लिए एक बहुत ही मजबूत खेल केंद्रित पाठ्यक्रम में विश्वास करते थे। हमारे रजत जयंती वर्ष पर, यह मान्यता और भी खास है।”

उल्लेखनीय है कि मानव रचना शैक्षिक संस्थान ने देश के लिए विभिन्न खेलों में कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय पदकों का योगदान दिया है। संस्थान ने वर्षों से कई खिलाड़ियों की शिक्षा और प्रशिक्षण को प्रायोजित किया है। अत्याधुनिक खेल सुविधाओं, अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षकों, मजबूत प्रशिक्षण कार्यक्रमों, समर्पित खेल विज्ञान केंद्र के साथ मिलकर; मानव रचना के साथ हजारों छात्र और एथलीट प्रशिक्षण ले रहे हैं।

सरकार तलवार मानव रचना के खेल निदेशक हैं। वह क्रिकेट स्तर 4 के कोच, इंग्लैंड में विजेता भारतीय जूनियर विश्व कप क्रिकेट टीम के मुख्य कोच (1995-2003) और भीम पुरस्कार (हरियाणा राज्य सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार) के साथ-साथ बीसीसीआई द्वारा लाइफटाइम प्रदर्शन उपलब्धि पुरस्कार के प्राप्तकर्ता रहे हैं। उन्हें दिया गया द्रोणाचार्य पुरस्कार मानव रचना में छात्रों को प्रदान की जाने वाली मजबूत कोचिंग की मान्यता है। निशानेबाज और मानव रचना के पूर्व छात्र अभिषेक वर्मा को निशानेबाजी के खेल में उनकी उपलब्धियों के लिए इस साल के अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

मानव रचना ने खेलों में कई अंतरराष्ट्रीय प्रथम स्थान हासिल किए हैं। फिक्की ने हाल ही में मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज को खेलों को बढ़ावा देने वाले सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के रूप में घोषित किया था। MREI को भारत में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी शूटिंग चैंपियनशिप 2024 की मेजबानी के लिए भी चुना गया है।

आपको बता दें,  13 नवंबर को होने वाली फिजिकल सेरेमनी में यह अवार्ड राष्ट्रपति द्वारा दिए जाएंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like