श्री सनतान धर्म सीनियर सेकेंडरी 1 बी- ब्लॉक में किया गया ध्वजारोहण

फरीदाबाद; 26 जनवरी, (पंकज अरोड़ा)  देश का संविधान लागू हुए पूरे 73 वर्ष पूरे हो चुके है ! साल 1950 में इसी दिन भारत का संविधान लागू किया गया था! इस अवसर पर पूर्व मेयर और प्रधान अशोक अरोड़ा कर कमलो द्वारा श्री सनतान धर्म सीनियर सेकेंडरी 1 बी- ब्लॉक में ध्वजारोहण किया गया ! इस अवसर पर स्कूल स्टाफ के साथ समस्त कार्यकारिणी सदस्य भी मौजूद रहें ! ध्वजारोहण के पश्चात राष्ट्रगान के साथ सभी ने झंडे को सलामी दी !

इसके पश्चात अशोक अरोड़ा ने कि आज हम 73वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। 15 अगस्त 1947 को हमारा देश आज़ाद हुआ था, यह आज़ादी अनेक शहीद क्रांतिकारी जैसे भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद, उद्धम सिंह, सुभाष चंद्र बोस, तात्या टोपे, टीपू सुल्तान, अब्दुल गफ़फार खान आदि के बलिदानों के कारण मिली है ! आज हम आजादी की खुली हवा में सांस तो ले रहे थे हैं किन्तु अब जरुरी था देश के लिए देश का संविधान लिखा जाए ! डॉ बी. आर. अम्बेडकर ने संविधान सभा की समिति के साथ मिलकर लगभग 2 साल 11 महीने 18 दिन की मेहनत के पश्चात संविधान को तैयार किया ! 26 जनवरी 1950 को सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भारत का संविधान लागू किया गया था। संविधान 26 नवंबर 1949 को ही संविधान सभा ने अपनाया था, लेकिन 26 जनवरी को लागू करके इस दिन को गणतंत्र दिवस के तौर पर घोषित कर दिया गया, इसके पीछे खास वजह थी! 26 जनवरी 1930 में आज ही के दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भारत को पूर्ण स्वराज्य घोषित किया था! 20 साल बाद उसी दिन संविधान लागू कर दिया गया ! पूर्ण स्वराज घोषित करने की तारीख को महत्व देने के लिए संविधान लागू किया गया और 26 जनवरी 1950को गणतंत्र दिवस घोषित किया गया!

इसके बाद स्कूल की प्रधानचर्या सुषमा विरमानी ने कहा कि हम सभी बड़े सौभाग्यशाली है कि आज हम एक स्वतंत्र देश में रह रहें और हमारी स्वतन्त्रता की रक्षा हमारा संविधान करता है जिसे आज ही के दिन लागू किया गया था ! यह संविधान ही है जो भारत के सभी जाति और वर्ग के लोगों को एक दूसरे जोड़े रखता है। भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है। 2 साल, 11 महीने और 18 दिन में यह तैयार हुआ था। आजादी मिलने और संविधान लागू होने के इतने बरसों बाद भी आज भारत अपराध, भ्रष्टाचार, हिंसा, नक्सलवाद, आतंकवाद, गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा जैसी समस्याओं से लड़ रहा है। हम सभी को एक होकर इन समस्याओं को खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए। भारत को जब तक इस समस्याओं से बाहर नहीं निकालते तब तक स्वतंत्रता सेनानियों का सपना पूरा नहीं होगा। एक होकर प्रयास करने से श्रेष्ठ और विकसित भारत का निर्माण होगा।
इसी के साथ उन्होंने फिर से समस्त स्टाफ और कार्यकारिणी सदस्यों को इस दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी !

समाचार एवं विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें 09818926364 या हमें ई-मेल करें [email protected]

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like