देशप्रेम के रंग में हुए थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चे सराबोर

फरीदाबाद: 15 अगस्त, सावन की मस्त फिज़ा में लहराता तिरंगा, केसरी-श्वेत-हरे रंगों के गुब्बारों से सजा हॉल, माँ भारती की शान में बजते तराने और रंग-बिरंगी पोशाकों में हँसते-मुस्कुराते नौनिहाल … आनंदित, बेफ़िक्र, मदहोश कर देने वाला माहौल। और हो भी क्यों ना, यह भारतवर्ष के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह यानी हमारे राष्ट्रीय पर्व का अवसर था।

ग्लोबली इंटीग्रेटिड फॉउंडेशन फॉर थैलेसीमिया (गिफ्ट) द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का शीर्षक “सारे जहाँ से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा” से बेहतर भला हो भी क्या सकता था। चार हिस्सों में अद्भुत तरीके से संयोजित इस विशेष कार्यक्रम में जहाँ “जश्न-ए-आज़ादी” उपशीर्षक के तहत राष्ट्रप्रेम से लिप्त नग्मों पर नन्हें मुन्ने बच्चों व नौजवानों द्वारा नृत्य, कविताओं, योगासनों आदि का प्रदर्शन किया गया, और “”गुलिस्तां-ए-हिन्द” खण्ड में एक रूचिकर प्रश्नोत्तरी के माध्यम से भारतवर्ष की महान इतिहास व उन्नति के पथ पर अग्रसर वर्तमान के बारे में बताया गया, तो वहीं “सलाम-ए-वतन” अनुभाग में एक संक्षिप्त फैंसी ड्रैस शो के रूप में छोटे-छोटे बच्चों द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों की शहादत को श्रद्धांजलि दी गयी और उन विशिष्ट शख्सियतों का आभार प्रकट किया गया जिन्होंने किसी ना किसी क्षेत्र में हमारे देश का नाम रौशन किया है। चूँकि पूरा आयोजन थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों के लिये कार्यरत संस्था द्वारा किया गया था, तो इस मौके पर “कतरा-ए-लहू” उपशीर्षक के तहत लगाये गये रक्त्तदान शिविर से संस्था के एक महत्वपूर्ण उद्देश्य को पूर्ण किया गया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में शिवालिक ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अग्रवाल ने अपनी जीवनसंगिनी शशि अग्रवाल, सम्मानित अतिथियों में फोर्टिस मैमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट गुरूग्राम के पीडियैट्रिक हीमेटोलॉजी ऑन्कोलॉजी व बोन मैरो ट्रांसप्लांट के डायरेक्टर डॉ विकास दुआ, व विशिष्ट अतिथि के रूप में महर्षि दयानंद एजुकेशन सोसायटी के अध्यक्ष आनंद मेहता तथा रोटरी क्लब ऑफ देल्ही साउथ सेंट्रल से सचिव आशीष कपूर व उनकी धर्मपत्नी मीनू कपूर, ने शिरकत की। सभी गणमान्य अतिथियों ने अपने-अपने अंदाज़ में आयोजन की सराहना करते हुवे, सभी कलाकारों की तारीफ़ व थैलेसीमिया रोगियों की अच्छी सेहत की कामना की एवं इस अवसर पर शहीदों को भावपूर्ण शब्दों से श्रद्धांजलि अर्पित की।

शहर की कुछ नामी गिरामी संस्थाओं जैसे बन्नुवाल बिरादरी फरीदाबाद के प्रधान राजेश भाटिया व वेद भाटिया (मामा), फ्रंटियर बिरादरी संगठन से प्रधान अजय कपूर व टीम, बन्नू मरवत बिरादरी से प्रधान सुंदर लाल चुग व टीम, उमंग बन्नुवाल ग्रुप से संस्थापक दिनेश कपूर, प्रधान अवनीश भाटिया व टीम, फरीदाबाद धार्मिक व सामाजिक संगठन से प्रधान जोगिंदर चावला, गुरूद्वारा नवरंग पंचायती से प्रधान अशोक अरोड़ा, ऑल इंडिया पंजाबी सेवा दल से प्रधान परमजीत सिंह व टीम, फरीदाबाद सरब गुरुद्वारा समिति से महासचिव रविन्द्र सिंह राणा, दुर्गा मंदिर 5-एम से प्रधान सुनील बत्रा, पंजाबी सेवा दल फरीदाबाद से नरिन्द्र सिंह, हरभजन सिंह व टीम, श्री राम धर्मार्थ अस्पताल से प्रधान कंवल खत्री, भटिया एकता मंच से प्रधान राधेश्याम भटिया व टीम, दैनिक जागरण फरीदाबाद के ब्यूरो चीफ सुशील भाटिया, बेमिसाल हरियाणा के संस्थापक बृजेश चावला, एकॉम डांस हब, क्लाउनसेलर्स, नृत्यशाला, डांसिंग मशीन, पी वी ग्रुप, सतयुग दर्शन कला केंद्र, नारी शक्त्ति के रूप में अनुराधा भाटिया, नीलम कुकरेजा, निर्मला भटिया, खुशी एक एहसास से अजय चावला, दिनेश दुआ, पंकज भटिया, विजय भाटिया, अजय शर्मा आदि सहित अन्य कई गणमान्य व्यक्तियों ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति से समारोह की रौनक को बढ़ाया। दिल्ली-एन.सी.आर. के अतिरिक्त गिफ़्ट संस्था से जुड़े थैलेसीमिक बच्चे गाज़ियाबाद, मेवात, सोनीपत आदि शहरों से भी कार्यक्रम में शामिल हुवे। एक हज़ार से ज़्यादा लोगों के बैठने की क्षमता वाले हाल में भी समारोह में मेहमानों के लिये अतिरिक्त्त कुर्सियों का इंतज़ाम करना पड़ा।

गिफ़्ट फॉउंडेशन की ओर से संस्थापक मदन चावला, भारत चोपड़ा, पूजा गोयल, मनीषा चावला, प्रीति माटा, मृदु, मृणाल, रवि, वैशाली, दिक्षा व रितेश ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुवे कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी बाल व युवा कलाकारों, सहयोगी संस्थाओं व अतिथियों का आभार प्रकट किया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like