गुरु के संस्कारों की बदौलत से ही ऊंचाइयों को छूता है शिष्य:- कैबिनेट मंत्री


5 सितंबर,
हरियाणा सरकार के परिवहन, खनन एवं कौशल विकास विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने अध्यापक दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुरु के संस्कारों से ही शिष्य ऊंचाइयों की बुलंदियों को छूता है। गुरु का दर्जा भगवान के दर्जे की समान भारतीय संस्कृति में दिया गया है।
कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने यह बात आज रविवार को स्थानीय राजकीय माडल संस्कृति स्कूल ऊँचा गांव में आयोजित रक्तदान शिविर के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि रक्तदान से बढ़कर कोई दान नहीं है। रक्तदान करने वाले और रक्तदान के लिए शिविर आयोजित करने वाले लोगों के पीछे भी कहीं ना कहीं अध्यापक/ गुरु का मार्गदर्शन जरूर मिलेगा। खेलों के क्षेत्रों में भी खेल शिक्षकों/गुरूओं की बदौलत से बल्लभगढ़ के होनहार खिलाड़ियों ने बल्लभगढ़ की विश्व में अलग पहचान बनाई है। खिलाड़ियों ने पैरा ओल्पिक खेलों में गोल्ड,सिलवर, ब्रोंज मेडल जीते हैं। वे खिलाड़ी और शिक्षक समाज के प्रेरणा के स्रोत है।


उन्होंने रक्त वीरों को सम्मानित कर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि रक्त की एक यूनिट तीन लोगों को जीवन दान देती है। रक्तदान महादान कोई नहीं है।
मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि बल्लभगढ़ में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल नेतृत्व में सरकार द्वारा विकास कार्यों पर कोई कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में भी बल्लभगढ़ में ₹45 करोड़ रुपये की धनराशि से विभिन्न विकास कार्य लड़कियों के स्कूलों तथा कालेज का निर्माण करवाया जा रहा हैं। इस धनराशि में लड़कियों के स्कूल बनाना लड़कियों का कॉलेज बनाना बच्चों को अलग-अलग स्कूलों का नवीनीकरण शामिल है। उन्होंने कहा कि सरकार ने उन्हें परिवहन, खनन और कौशल विकास विभाग दिया गया है उसके बाद परिवहन विभाग में वर्षों से लम्बित कर्मचारियों के पदों को प्रमोशन दिया गया है। परिवहन बेड़े में नई बसें शामिल की हैं और जल्द ही और भी जरूरत के अनुसार बसों को शामिल किया जाएगा। आज परिवहन विभाग की किसी भी बस में कोई भी यात्री बिना टिकट नहीं चलता यह सब विभाग की कार्यशैली का ही परिणाम है। उन्होंने खनन विभाग पर बोलते हुए कहा कि जब से मुझे खनन विभाग मिला है, तब से विभाग से मिलने वाले राजस्व को लगभग दोगुना करने का प्रयास किया गया है। खनन विभाग द्वारा प्रदेश सरकार को लगभग 600 करोड रुपए से बढ़ाकर ₹1003 करोड़ रुपये की धनराशि का राजस्व देने का काम हमारे कार्यकाल में हुआ है। उन्होंने कौशल विकास पर बोलते हुए कहा कि योग्य युवाओं को कौशल अनुसार मैरिट नौकरियां दी जा रही है। प्रदेश में कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि युवाओं को योग्यता अनुसार मेरिट के आधार पर गरीब परिवारों के बच्चों को अच्छे अच्छे पदों की नौकरियां मिल रही है। जबकि पहले प्रदेश में पर्ची और खर्ची की से नौकरियां युवाओं को मिलती थी। युवाओं को कौशल अनुसार सक्षम योजना के तहत विभिन्न विभागों में रोजगार दिया जा रहा है और बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता भी दिया जा रहा है। विरोधी लोग भी दबी जुबान से कहते कि प्रदेश में मनोहर सरकार में निष्पक्ष रुप से युवाओं को मेरिट के आधार पर नौकरियां मिल रही है।


उन्होंने अपने ऐच्छिक कोष से पांच लाख रुपये की धनराशि ब्लड डोनेशन करने वाली संस्था को देने की घोषणा भी की।
कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने दीप प्रज्वलन कर रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। रक्तदान कार्यक्रम को योगी नागपाल , वीर पाउडर फाउंडेशन के अध्यक्ष चरित्र गुप्ता, विद्यालय की प्रिंसिपल कमल चौधरी, पार्षद हरप्रसाद गॉड ने भी संबोधित किया ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने स्कूल में डिजिटल जरिए से विद्यार्थियों को ऑनलाइन क्लासेज के डिजिटल स्टूडियो का भी शुभारंभ किया।
इस मौके पर पार्षद हरप्रसाद गोड़,प्रिंसिपल डॉक्टर कमल चौधरी, योगी नागपाल, देवेंद्र गोड़, अभिषेक वशिष्ठ, प्रमोद पराशर, चरित्र गुप्ता, ममता शर्मा, समय सिंह, राकेश शास्त्री, विजय मुदगिल,
रामकिशन, अमित सिंगला ऋतु सिंगला सहित वार्ड 39 के गणमान्य लोग व विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद रहे।
फोटो कैप्शन-
कैबिनेट मंत्री -मूलचंद शर्मा लोगों को सम्बोधित करते हुए।
-कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा रक्तवीरों को शुभकामनाएं और हौसला अफजाई करते हुए।
-कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा रक्तवीरों को सम्मानित करते हुए।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like

You cannot copy content of this page